Saturday, February 4, 2023
Home Blog

WHAT IS THE TRADING | ट्रेडिंग क्या है | TRADING की पूरी जानकार

0 0
Read Time:5 Minute, 48 Second

TRADING क्या है ?

पिछले कुछ सालो से इंडिया में स्टॉक मार्किट का काफी अच्छा प्रभाव लोगो पर देखने को मिला रहा है | लोग इंडियन स्टॉक मार्किट में लोगो लोगो का कभी अच्छा रुझान देखने को मिला रहा है | लोग अपने अपने पैसे से कमाने के लिए ट्रेडिंग और स्टॉक मार्किट की तरफ आया रहगे हगे |”

और स्टॉक मार्किट से से रो०ज पैउसे कमाने का सब्व्से अच्छा और सरल तरीका ट्रेडिंग है | और आज के इस विडियो में हजम लोइग बात करेंगे ट्रेडिंग का बारे में कुई त्र४अदीन्ग्फ़ क्या होता है | ट्रेडिंग कैसे की जाती है | नये लोग ट्रेडिंग कैसे सीख सकते है | और त्रेअडिंग सीईएख्ने में कित्मना समय लगता है |

आअज के इस लेख्ग में आपको त्रदिन्ग्फ़ से जुड़क हुई साडी जानकरी पपढने को मिलेर्गी |

WHAT IS THE TRADING

आम तौर पर TTRADING किस चीज की निर्कधरिटी समय के लिए खरिर्रीदी या बिकवाली करने को कहते है | जिअसे किस्सी चीज को आप निर्धारित समय केर लिए खरीदते है है तो आप उसे ट्रेडिंग कहते है | लोग रोज मर्रा की की लाइफ में भी ट्रेडिंग करते है जैसे की क्सिसी सामान को खरीदना और बेचना पर लोगो का पता नही होप्ता है की वो ट्रेडिंग कर रहे है

उदहारण के लिए जैसे आप किस समनं को किस से खरीदत हैऔर और किसिस और सी बेंचते है उसे अआप ट्रेडिंग काकः सकते है |

ठीक ईसिस तरह से जब अआप स्टोक मार्किट में कीसीस स्टॉक को कहार्द्कर कुछ देर के लिए अपने

और जब आप स्टॉक मार्केट में किसी स्टाफ को किसी निर्धारित समय के लिए खरीदते और बेचते हैं तो उसे आप ट्रेडिंग कहते हैं।

जैसे आप आज ने कि आज आपने किसी स्टॉक में पोजीशन बनाई और उस स्टॉक में आपको आज प्रॉफिट दिख रहा है या फिर लॉस दिख रहा है तो आप उस अपने प्रॉफिट और लॉस के अनुसार आज आज ही या कुछ दिन बाद या फिर कुछ देर बाद कुछ मिनट बाद कुछ घंटों बाद कुछ हफ्तों बाद अगर आप कुछ स्टॉक से अपनी पोजीशन को काटते हैं प्रॉफिट या फिर लॉस के साथ तो वो ट्रेडिंग होती है।।।

पर दोस्तों मैं आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा नहीं ट्रेडिंग जो है बहुत तरीके की होती है और हर तरीके की ट्रेडिंग स्टाइल को आप अलग-अलग नाम से पहचान सकते हैं।

  • INTRADAY TRADING
  • SWING TRADING
  • SCALPING TRADING
  • OPTION TRADING

जैसा कि दोस्तों आपने ऊपर देखा ट्रेडिंग कुल 4 प्रकार की होती है और अलग अलग तरीके के ट्रेडर होते हैं।

चलिए आगे अब हम इन सभी चार प्रकार के ट्रेडिंग के बारे में जानते हैं और सीखते हैं कि यह कैसे होती है और कैसे इनको किया जा सकता है

INTRADAY TRADING

सबसे पहला है दोस्तों इंट्राडे ट्रेडिंग। जो कि अधिकतर लोगों का सबसे पसंदीदा ट्रेडिंग स्टाइल होता है दोस्तों इंट्राडे ट्रेडिंग लोगों को बहुत ही पसंद होता है क्योंकि इसमें आपका बहुत ही कम समय लगता है

दोस्तों जब आप किसी स्टॉक में 1 दिन के लिए कोई पोजीशन बनाते हैं तो उसे आप इंट्राडे ट्रेडिंग कहते हैं।

जैसे आपने किसी स्टॉक को आज खरीदा और आज मार्केट बंद होने से पहले आपने स्टॉक को भेज दिया अपने प्रॉफिट और लॉस के अनुसार तो आप उसे इंट्राडे ट्रेडिंग कहेंगे।

इंट्राडे ट्रेडिंग में आप एक ही दिन के अंदर स्टाफ को खरीद या फिर भेज सकते हैं अब यह आपकी खरीदी आपके पोजीशन के अनुसार हो सकती है जैसे कि आपने किसी स्टॉक को 20 मिनट के लिए खरीदा 1 घंटे के लिए खरीदा या फिर चार-पांच घंटे के लिए खरीदा तो आप उसमें एक ही दिन के लिए पोजीशन बना रहे तो आप इसको इंट्राडे ट्रेडिंग कह सकते हैं और इससे ही इंट्राडे ट्रेडिंग कहा जाता है.

SWING TRADING

दोस्तों जब आप किसी स्टॉक में एक या एक से अधिक दिन के लिए अपनी पोजीशन बनाते हैं तो उसे आप स्विंग ट्रेडिंग कहते हैं जैसे कि मान लिया जाए आपको लगता है या फिर आपकी एनालिसिस कह रही है कि आई क आने वाले दिनों में ऊपर जा सकती है तो आप इसे इसे स्विंग ट्रेडिंग कह सकते हैं।

चलिए मैं आपको सिंह ट्रेडिंग के बारे में विस्तार से बताता और समझाता हूं

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

How to use Chat GPT

chat gpt
chat gpt
0 0
Read Time:5 Minute, 11 Second

Simple steps to get you started on Chat GPT

How to use Chat GPT ? एक अपेक्षाकृत नया AI भाषा मॉडल है, जिसे OPENAI ने पिछले साल के अंत में जारी किया था। जनता के सामने आने के बाद से, model अपनी पागल लोकप्रियता insane popularity के कारण सुर्खियाँ बटोर रही है।तो आपने इस नए, शानदार AI chatbot के बारे में काफी कुछ सुना है और इसे अपने लिए आजमाना चाहते हैं। ठीक है, आप निश्चित रूप से एक इलाज के लिए हैं। Chat GPT का उपयोग कैसे करें, यह जानने के लिए पढ़ना जारी(Keep on reading) रखें।

कई उपयोगकर्ता मॉडल की क्षमताओं से प्रभावित हुए हैं और यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है। The AI model is phenomenal।

Chat GPT ने हाल ही में law bar exam पास करके, google coding test से निपटकर और यहां तक कि students homework को लिखकर अपनी ताकत दिखाई है।

“आप कई प्रकार के कार्यों के लिए ChatGPT का उपयोग कर सकते हैं, जैसे: “ ChatGPT for a variety of tasks, such as:-

  • टेक्स्ट जेनरेशन: कहानियां, कविताएं और स्क्रिप्ट लिखना Text Generation: Writing Stories, Poems, and Scripts
  • सवालों के जवाब answer questions
  • भाषा का अनुवाद करें translate language
  • ग्रंथों को सारांशित करें summarize texts
  • सामान्य चैटिंग general chatting
  • रचनात्मक विचार पैदा करना “generating creative ideas”

Chat GPT to do one of these tasks

Sign up to OpenAI

To be able to use Chat GPT, OpenAI requires you to make an account. To start things off, head to OpenAI’s Chat GPT website.

1.Create an account

you will have the option to “Sign up”. Once you are on the Chat GPT site,

It is very common at this stage to be met with a capacity error from OpenAI. As frustrating as this is, this error happens often.

To continue, simply click “Sign up” and choose your preferred login method.

Sign up to OpenAI

2.Verify your account

  • The next step is to verify your account. for verification the account and also openAI send a mail in your main box for verification your account .
  • followed by your mobile number to further verify your account.
  • Fill in these details and follow the next verification steps.
Verify your account
Verify your account

Chat GPT से एक प्रश्न पूछें Ask Chat GPT a question


एक बार जब sign in इन कर लेते हैं, तो आपको एक स्क्रीन दिखाई देगी जो नीचे दी गई छवि के समान दिखती है। Chat GPT का उपयोग करने के लिए, आपको बस इतना करना है कि search bar बार में कुछ भी type करना है।

The possibilities are literally endless । ध्यान दें, कि आप AI boat को जितना अधिक विवरण और जानकारी देंगे, प्रतिक्रिया उतनी ही अधिक विशिष्ट होगी।

Example :- यदि आप किसी विशेष कलाकार की शैली में गीत के बोल लिखना चाहते हैं, तो आप चैट GPT को बता सकते हैं। क्या होगा यदि आप चाहते हैं कि गीत तुकबंदी करें? Chat GPT वह भी कर सकता है, जब तक कि आप उसे पहले ही संकेत दे दें।

टूल के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि Chat GPT अपने द्वारा दिए गए पिछले उत्तरों का जवाब दे सकता है। तो, मान लीजिए कि चैट जीपीटी कुछ गाने के बोल बनाने में कामयाब रहा है, लेकिन आप वास्तव में उन्हें पंक रॉक शैली में चाहते थे। आप शाब्दिक रूप से “इसे फिर से लिखें लेकिन पंक रॉक की शैली में” टाइप कर सकते हैं। और चैट जीपीटी आपके अनुरोध को समझेगा।

The possibilities are literally endless

चैट जीपीटी सीमाएं limitations Chat GPT

  • Chat GPT एक शानदार टूल है, लेकिन अगर आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आपको इसकी कुछ सीमाओं के बारे में पता होना चाहिए। OpenAI के अनुसार, चैट GPT “गलत या निरर्थक उत्तर” उत्पन्न कर सकता है। यदि आप इस उपकरण का उपयोग करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए मॉडल की प्रतिक्रिया की जांच करना एक अच्छा विचार होगा कि वहां कोई गलत सूचना तो नहीं है।
  • मॉडल में कभी-कभी पक्षपाती और हानिकारक सामग्री का उत्पादन करने की भी क्षमता होती है, हालांकि, हमें अभी तक इस कमी का अनुभव नहीं हुआ है।
  • अंत में, Chat GPT को 2021 के बाद की घटनाओं और सूचनाओं के बारे में बहुत सीमित ज्ञान है। यह उस डेटा के लिए है जिस पर मॉडल को प्रशिक्षित किया गया था, हालांकि हम उम्मीद करते हैं कि इस सीमा को मॉडल के भविष्य के संस्करणों में हल किया जाएगा।
easy to use
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

What is a GPT-3 chat bot?

0 0
Read Time:5 Minute, 38 Second

What is a GPT-3 chat bot?

What is a GPT-3 chat bot? GPT-3 chatbots bots हैं | जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एप्लिकेशन (artificial intelligence applications) हैं | जिन्हें प्राकृतिक मानव(natural human-like) जैसे संचार में संलग्न करने के लिए प्रोग्राम किया जा सकता है।

वे इंजनों का उपयोग करके विकास के लिए प्रभावशाली जुड़ाव और उपयोगिता प्रदान कर सकते हैं, यहाँ विशेष रूप से OpenAI का GPT-3, जो लिखित और बोली जाने वाली मानव भाषा में प्रशिक्षण को सक्षम बनाता है।

GPT-3 chatbot applications भाषा और भाषाई मॉडल की समझ के लिए लक्षित गहन(targeted toward) शिक्षण और अन्य तकनीकों का उपयोग करते हैं। यह संचार को मानव वार्तालाप से लगभग अप्रभेद्य बनाता है, और इसके कार्यान्वयन हैं जहां यह नियमित chatbots bots – ग्राहक सेवाओं की तुलना में कहीं अधिक उपयोगी हो सकता है, उदाहरण के लिए।

अंतिम विचार Final thoughts

chat GPT अपनी रिलीज के बाद से प्रसिद्ध है और तकनीक की दुनिया में क्रांति लाने के लिए तैयार है। आपको बस OpenAI की chat GPT website पर जाना है और इसे अपने browser में मुफ्त में test करने के लिए उपयोग करना है।

उपयोग करने के लिए कोई विशिष्ट application नहीं है | और आप इसे desktop and mobile websites पर उपयोग कर सकते हैं। आपको बस एक खाता बनाने की जरूरत है और फिर इसका इस्तेमाल आपको जो भी चाहिए, उसके लिए करें। चाहे वह व्यक्तिगत विकास के लिए हो, विस्तृत शोध के लिए हो, या कुछ और। विकल्प भी हैं, लेकिन चैट जीपीटी अभी सुर्खियों में है!

Chrome extensions क्रोम एक्सटेंशन

Chrome extensions internet applications का उपयोग करने का एक सरल और सुविधाजनक तरीका है, और इसमें chat GPT शामिल है। अपने Google खाते में chat GPT Chrome plugin जोड़कर, आप applications द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं को जल्दी और आसानी से एक्सेस कर पाएंगे। चैट जीपीटी Chrome extensions प्लगइन्स विभिन्न तरीकों से काम करते हैं।

आप अपनी इच्छानुसार खोज इंजन परिणामों को बढ़ा सकते हैं, या आप किसी वेबसाइट से पाठ को हाइलाइट कर सकते हैं और chat GPT को संबंधित निर्देश या प्रश्न दे सकते हैं।

इस समय कई चैट जीपीटी एक्सटेंशन उपलब्ध हैं, और कई वास्तव में कई तरह के कार्यों में मदद कर सकते हैं। हालाँकि, अपने Google खाते में जोड़ने से पहले आप जिस एक्सटेंशन को डाउनलोड करना चाहते हैं, उस पर थोड़ा शोध करना सबसे अच्छा है – कुछ वैध नहीं हो सकते हैं।

मैं चैट जीपीटी क्रोम एक्सटेंशन का उपयोग कैसे करूं? How do I use the Chat GPT Chrome extension?

चैट जीपीडी को हम अपने कंप्यूटर के ब्राउजर गूगल क्रोम में बहुत ही आसानी से जोड़ देते हैं ब्राउज़र में जोड़ने के बाद इस प्रकार से प्रयोग कर सकते हैं |

  • आरंभ करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास OpenAI खाता है।
  • पहले: वह एक्सटेंशन खोजें जिसे आप Chrome स्टोर में खोज रहे हैं।
  • फिर Chrome extension डाउनलोड करें। आपको पासवर्ड, उपयोगकर्ता नाम आदि का उपयोग करके खाता बनाना पड़ सकता है।
  • अगला, सुनिश्चित करें कि क्रोम एक्सटेंशन सक्रिय है – आप क्रोम पेज के ऊपरी दाएं भाग में 3 डॉट्स पर क्लिक करके और फिर ‘अधिक टूल’ पर क्लिक करके ऐसा कर सकते हैं। ‘Chrome extension’ पर जाएं – फिर आप कुछ एक्सटेंशन को चालू या बंद कर पाएंगे।
  • अब, आप चैट GPT एक्सटेंशन का उपयोग कर सकते हैं। आपके पास किसी भी प्रश्न या आदेश के विस्तार में इनपुट करने के लिए वेबसाइट के कुछ हिस्सों को हाइलाइट करें। या अनुकूलित परिणामों के साथ सर्च इंजन का उपयोग करें। केवल आपकी कल्पना ही एक सीमा है!

AI के साथ GPT-3 चैटबॉट ये भी कर सकता है: GPT-3 Chatbot with AI can also:

  • मानव भाषण, या तो आवाज या पाठ को समझें, और एक आवश्यक प्रतिक्रिया के साथ उस पर प्रतिक्रिया करें। { Understand human speech, either voice or text, and react to it with a required response.}
  • बातचीत के संदर्भों को पहचानें और भविष्यवाणियां उत्पन्न करें। {Identify conversation contexts and generate predictions.}
  • वाक्यों में सबसे महत्वपूर्ण शब्दों को पहचानें। {Identify the most important words in the sentences.}
  • बड़े ग्रंथों को सारांशित करें {summarize large texts}
  • निबंध लिखें {write essay}
  • पाठ का अनुवाद करें {translate the text}
  • कई प्रेरित शब्दों आदि से भी सुसंगत भाषण बनाएँ। {Create a coherent speech with many inspired words etc.}

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

ChatGPT

Chat GPT
Chat GPT
0 0
Read Time:5 Minute, 26 Second

What Is Chat GPT?

ChatGPT एक AI एप्लीकेशन है | आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एप्लीकेशन है जो कि सभी प्रकार के प्रश्नों का उत्तर तुरंत उपलब्ध करा देती है एप्लीकेशन दुनिया के सभी देशों में चल रही है |

  • Is ChatGPT free?
  • What does GPT stand for?
  • What was ChatGPT trained on?
  • How to use ChatGPT?
  • What is GPT chatbot?
  • Why should I use GPT?

Chat GPT? एक अत्यधिक लोकप्रिय AI -आधारित कार्यक्रम है | जिसका उपयोग लोग संवाद उत्पन्न करने के लिए करते हैं। chatbot में एक भाषा-आधारित मॉडल होता है |

जिसे डेवलपर संवादात्मक तरीके से मानव संपर्क के लिए फाइन-ट्यून करता है।

यह मुख्य रूप से ग्राहक सेवा के लिए डिज़ाइन किया गया नकली chatbot है; लोग इसे विभिन्न अन्य उद्देश्यों के लिए उपयोग करते हैं। लेकिन यह क्या हैं?

यदि आप इस chat GPT के लिए नए हैं, तो यह मार्गदर्शिका आपके लिए है |

इसलिए पढ़ना जारी रखें।

What’s Chat GPT? चैट GPT क्या है?

चैट GPT क्या है?
Chat GPT? online ग्राहक सेवा के लिए open AI द्वारा बनाई गई एक AI chatbot ऑटो-जेनरेटिव प्रणाली है। यह एक(pre-trained generative chat) पूर्व-प्रशिक्षित जनरेटिव chat है, जो प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (NLP) का उपयोग करती है।

  • इसके डेटा का स्रोत (data sources)
  • पाठ्यपुस्तके (book)
  • वेबसाइटें (website)

विभिन्न लेख हैं, जिनका उपयोग यह मानवीय अंतःक्रियाओं की प्रतिक्रिया के लिए अपनी भाषा को मॉडल करने के लिए करता है।

चैट जीपीटी की विशेषताएं – Features of Chat GPT

  • Write a code
  • Write an articles
  • Translate
  • Debugging
  • Write a story/poem

Chat GPT की मुख्य विशेषता एक text box में मानव द्वारा प्रदान की जाने वाली प्रतिक्रिया उत्पन्न करना है। इसलिए, यह chatbot , AI , सिस्टम वार्तालाप और आभासी सहायकों के लिए उपयुक्त है।

यह बातचीत के स्वर में प्रश्नों के स्वाभाविक उत्तर भी दे सकता है, और कहानियाँ और कविताएँ उत्पन्न कर सकता है। इसके अलावा, चैट जीपीटी कर सकते हैं;

प्रशिक्षण स्रोत {Training Sources}

मनुष्य के रूप में, हम अधिक से अधिक अल-संचालित मशीनों के साथ बातचीत कर रहे हैं, और Chat GPT अल के क्षेत्र में एक क्रांति है।

यह एक मजबूत मॉडल है और इसकी गहरी सीखने की क्षमताओं और एनएलपी के लिए विशेष रूप से उन्नत है।

अंततः, यह मानव-जैसे उत्तर उत्पन्न कर सकता है और उपयोगकर्ताओं के लिए आसानी से समझ में आता है।

ChatGPT

चैट जीपीटी के लिए पंजीकरण – Registration for Chat GPT

  • एक ब्राउज़र में लॉगिन पेज पर जाएं।
  • एआई खाता बनाएं, साइन अप पर क्लिक करें और अपनी ईमेल आईडी दर्ज करें; उदाहरण के लिए, यदि आपके पास जीमेल आईडी है और फिर Google पर क्लिक करें, तो यह स्वचालित रूप से आपके Google खाते में पंजीकृत हो जाता है।
  • फिर अगला, जारी रखें बटन दबाएं, और यह सत्यापन के लिए आपका मोबाइल नंबर मांगता है।
  • फिर आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक कोड प्राप्त होता है, और यह आपसे एक कोड प्राप्त करने के लिए शुल्क ले सकता है।
  • एसएमएस एक्टिवेशन पर जाएं। रजिस्टर करें और लॉग इन करें
  • ऊपर-दाएं कोने में, बैलेंस के नीचे, रिचार्ज करने के लिए टॉप-अप बैलेंस विकल्प चुनें।
  • अंत में नीचे स्क्रॉल करने पर आपके पास कुछ विकल्प होंगे। रिचार्ज करने के लिए क्लिक करें।
  • रिचार्ज करने के बाद होम पेज पर वापस जाएं और सर्च बॉक्स में अल सर्विसेज को खोजें।
  • शॉपिंग कार्ट बटन दबाएं। आपके देश कोड मोबाइल नंबर का उल्लेख किया गया है।
  • उस मोबाइल नंबर को कॉपी करें और चैट जीपीटी मोबाइल नंबर सत्यापन अनुभाग में दर्ज करें। एसएमएस द्वारा कोड भेजें।
  • आपको एक कोड प्राप्त होता है। वह आपका सत्यापन कोड है। प्रक्रिया को पूरा करने के लिए इस कोड को Open AI बॉक्स में दर्ज करें।
  • मुख्य कारण चुनें कि आप इसे क्यों पंजीकृत करते हैं। जैसे, मैं इसका उपयोग सुविधाओं का पता लगाने के लिए कर रहा हूं।
  • विफलता के मामले में, दूसरे देश का मोबाइल नंबर बदलें और फिर से प्रयास करें।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

2023 Virgo Yearly Horoscope

0 0
Read Time:5 Minute, 40 Second

2023 Virgo Yearly Horoscope Predictions

2023 कन्या वार्षिक राशिफल भविष्यवाणी करता है कि क्या वर्तमान वर्ष आपके चुने हुए करियर या व्यवसाय में आपके लिए अच्छा या बुरा अनुभव करेगा। चाहे आप अपनी नौकरी में वेतन वृद्धि प्राप्त करें या अपने व्यवसाय में लाभ अर्जित करें, चाहे आपका स्वास्थ्य अच्छा/बुरा हो, या आप लंबी दूरी की यात्रा का आनंद लेंगे, कन्या राशि के लिए 2023 वार्षिक ज्योतिष आपके जीवन के हर आयाम को विशेष रूप से कवर करता है। तेरे लिए।

आने वाले साल 2023 की इतनी चिंता क्यों ?

चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि हम 2023 कन्या वार्षिक राशिफल भविष्यवाणियां प्रदान करते हैं। भारत में ज्योतिषी द्वारा हमारी भविष्यवाणियां पूर्णतः विश्वसनीय एवं सिद्ध हैं। जानिए अपने आने वाले साल के बारे में सबकुछ हमारे साथ।

  • धन और वित्त,
  • प्रेम और रिश्तों,
  • स्वास्थ्य और भलाई,
  • करियर और व्यवसाय,
  • शिक्षा और ज्ञान

से संबंधित भविष्यवाणियों की जाँच करें। हम मुफ्त राशिफल भविष्यवाणी और उपाय प्रदान करते हैं जो आपको अपने वर्ष की उचित योजना बनाने में मदद करेंगे। दक्षिण दिल्ली में हमारे सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषी द्वारा प्रदान की गई जानकारी ग्रहों की चाल पर आधारित है।

कन्या राशि 2023 ग्रह गोचर राशिफल – जानिए आपका साल सामान्य रूप से क्या है

इस वर्ष की गतिविधि के केंद्र में अपनी पारिवारिक स्थिति, प्रेम जीवन, स्वास्थ्य स्थिति, वित्तीय स्थिति और बहुत सी अन्य चीजों को जानें। यह आपको कन्या राशि कुंडली में बृहस्पति गोचर, शनि गोचर, सूर्य, राहु केतु गोचर और अन्य ग्रहों के गोचर के प्रभावों को भी बताता है।

वर्ष 2023 कन्या राशि के लिए ग्रहों की स्थिति इस प्रकार है:

जानिए साल 2023 के लिए कन्या राशि के लिए अलग-अलग ग्रह गोचर और 2023 कन्या राशिफल के लिए इन गोचरों के आधार पर अलग-अलग भविष्यवाणी भी की गई है।

रवि :-

कन्या 2023 ग्रह गोचर राशिफल के अनुरूप, सर्वोच्च ग्रह सूर्य एक वर्ष में विभिन्न राशियों या घरों में भ्रमण करेगा जो दर्शाता है कि यह आमतौर पर एक वर्ष में या 12 महीनों में 12 राशियों का चक्र पूरा करता है यानी एक महीने में एक राशि में रहता है। .

तो इस वर्ष की शुरुआत के साथ सूर्य 14 जनवरी, 2023 को शिक्षा, बुद्धि और प्रेम के 5वें भाव या चल राशि मकर से होकर गुजरेगा। इसके बाद यह निश्चित राशि कुंभ या ऋण, रोग या छठे भाव में गोचर करेगा। 13 फरवरी, 2023 को शत्रु।

अब सूर्य 15 मार्च, 2023 को मीन राशि या जल राशि में गोचर करेगा, जो कि कन्या राशि के जातकों के लिए विवाह और साझेदारी का 7वां भाव है। अब सूर्य 14 अप्रैल 2023 या अनिश्चितता और परिवर्तन के 8वें भाव में चल राशि मेष में प्रवेश करेगा।

यहाँ सूर्य भी उच्च का होगा और इस राशि में गोचर करते हुए आपको पूर्ण फल भी प्रदान करेगा। 15 मई 2023 को सूर्य वृष राशि या भाग्य और भाग्य के 9वें भाव में गोचर करेगा। 15 जून, 2023 से सूर्य दोहरी राशि मिथुन या करियर और पेशे के 10वें भाव में गोचर करेगा।

17 जुलाई, 2023 को सूर्य कर्क राशि या आय और लाभ के 11वें भाव में गोचर करेगा

अब सूर्य सिंह राशि में 17 अगस्त यानी ज्योतिष में स्थिर राशि और विदेशी भूमि के 12वें भाव व्यय और हानि में गोचर करेगा।

17 सितंबर, 2023 को सूर्य द्विस्वभाव राशि कन्या या स्वयं या व्यक्तित्व के प्रथम भाव में गोचर करेगा। 18 अक्टूबर, 2023 को सर्वोच्च ग्रह सूर्य चर राशि तुला या धन और परिवार के दूसरे भाव में प्रवेश करेगा। अब इस तुला राशि में सूर्य अपना बल खो देता है और अपना पूर्ण फल देने में सक्षम नहीं हो पाता है।

इसके अलावा सूर्य 17 नवंबर, 2023 को स्थिर या जलीय राशि वृश्चिक या प्रयासों और संचार के तीसरे घर में गोचर करेगा। अंत में सूर्य 16 दिसंबर, 2023 को धनु राशि या आराम और विलासिता के चौथे घर में प्रवेश करेगा।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Singh Rashifal 2023:Love Life Career Finance Business Education

0 0
Read Time:10 Minute, 5 Second

Leo Yearly Horoscope 2023: सिंह राशि वालों के लिए साल 2023 कैसा रहेगा:-

  • करियर
  • बिजनेस
  • स्वास्थ्य
  • दांपत्य जीवन का हाल

कैसा रहने वाला है आपके लिए साल 2023 ?

यह सवाल हमें बहुत परेशान करता है। तो हम आपको 2023 सिंह वार्षिक ज्योतिष भविष्यवाणी के बारे में सब कुछ बताने जा रहे हैं। ज्योतिषी, जीवन के बारे में सब कुछ बताने के लिए यहां हैं।

  • आपके धन और वित्त,
  • स्वास्थ्य और कल्याण,
  • शिक्षा और ज्ञान,
  • प्रेम और रिश्तों,
  • करियर

व्यवसाय से संबंधित सटीक और विश्वसनीय राशिफल भविष्यवाणी यहां प्रदान की गई है।

हम उपाय भी प्रदान करते हैं जो आपके लिए वर्ष की योजना बनाने में सहायक होते हैं। हमारी भविष्यवाणियां पूरे वर्ष, 2023 में ग्रहों की गति (यानी शनि पारगमन 2023, बृहस्पति ) पर आधारित हैं।

वार्षिक राशि फल 2023 के अनुसार सिंह राशि के लिए यह साल बहुत बढ़िया रह सकता है :-

Singh Rashifal 2023:Love Life Career Finance Business Education

किंतु ग्रहों का बदलाव होता रहेगा जिसके कारण पूरे साल उतार-चढ़ाव बना रहेगा क्योंकि राहु के नवे भाव से परिवर्तन करने के कारण आप विदेश यात्रा पर जा सकते हैं

इसकी संभावनाएं बन रही हैं लेकिन इसमें अगर कुछ समस्या सकती है तो वह यह है कि तृतीय भाव से गोचर आपको साहसी, बुद्धिमान ,व पराक्रम, को बढ़ाएगा

जिसके कारण आप किसी भी समस्या का सामना पूरी जनता के साथ और बिना डरे हुए करेंगे आपके काम करने की क्षमता बहुत अच्छी रह सकती है नौकरी करने वाले लोगों के लिए प्रमोशन के योग बने हुए हैं

सिंह राशि वालों का काम- कारोबार (Business Of Leo Zodiac In 2023)

जो भी व्यापारी हैं उनके व्यापार में वृद्धि होगी आपके व्यापार में दिन दुगनी रात चौगुनी शक्ति होने का पूरा योग बन रहा है |

साल 2023 में 17 जनवरी के बाद आप नया काम शुरू कर सकते हैं और नौकरी बदल सकते हैं। साथ ही अप्रैल से आपको भाग्य का साथ मिलेगा। कारोबार का विस्तार कर सकते हैं। साथ ही नई नौकरी के प्रस्ताव आ सकते हैं। वहीं शेयर, सट्टा और लॉटरी में आपको अच्छा धनलाभ हो सकता है। मतलब गुरु ग्रह के गोचर करते ही आपको हर क्षेत्र में सफलता मिल सकती है।

सिंह राशि वालों का वैवाहिक जीवन 2023 (Married Life And Relationship Of Leo Zodiac In 2023)

शनि देव का सप्तम भाव से गोचर आपके वैवाहिक जीवन में खुशियों की सौगात लेकर बरसेगा आपके जीवन साथी से आप का ताजमहल काफी अच्छा रहने की संभावना दिख रही है|

परंतु आप दोनों को इसके लिए स्वयं बना कर रखना पड़ेगा और एक दूसरे का सहयोग करना पड़ेगा 1 लोगों को शांत स्वभाव अपनाना पड़ेगा दोनों लोगों को इस बात का ध्यान रखना है|

अगर एक कोई गुस्सा कर रहा है तो एक दूसरे को शांत रहना पड़ेगा जिससे कि पारिवारिक माहौल बहुत अच्छा बना रहेगा तथा एक दूसरे से कोई टकराव नहीं होगा |

Love Life :-

राहु की नीच दृष्टि के कारण आपके प्रेम के जीवन में उतार-चढ़ाव आ सकता है | तथा इस उतार-चढ़ाव का परिणाम यह होगा कि आपस में गलतफहमियां हो सकती हैं मियां पैदा हो सकती हैं | जिसके कारण आपका आपके प्रेमी के साथ लड़ाई झगड़ा कलेश पैदा हो सकता है| इससे बचने का पूरा प्रयास करें तथा संदेह गलतफहमी ओं के लिए अपने जीवन में कोई भी जगह ना दें |इससे बचने का प्रयास करें क्योंकि संडे अगर एक बार आपके दिमाग में आ जाएगा तो वह हमेशा के लिए बन जाता है |

Singh Rashifal 2023:Love Life Career Finance Business Education

इसीलिए कोई भी किसी भी प्रकार का सब अपने रिश्ते में ना पैदा करें |यह आपके लिए और आपके साथी दोनों के लिए बहुत अच्छा रहेगा साथ ही साथ गुरु का अष्टम भाव से गोचर आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने में सहयोग करेगा |

सिंह राशि वालों का करियर और शिक्षा (Career Of Leo Zodiac In 2023)

छात्रों के लिए ग्रहों की स्थिति जो शुरुआत में बन रही है, वो पक्ष में कम आ रही है। लेकिन गुरु अष्टम भाव में चल रहे हैं। इसलिए जो लोग विदेश में जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं, उनके लिए अभी निराशा हाथ लग सकती है। लेकन मार्च के बाद स्थितियां आपके पक्ष में रहेंगी। अगर उनकी पढ़ाई पूरी हो गई है, तो उनकी नौकरी लग सकती है। वहीं इस समय आप किसी कोर्स में एडमिशन भी ले सकते हैं।

सिंह राशि वालों का स्वास्थ्य 2023 (Health Of Leo Zodiac In 2023)

वैदिक ज्योतिष के अनुसार सिंह राशि के जातकों को साल की शुरुआत में अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखना होगा। क्योंकि गुरु अष्टम भाव में रहेंगे और राहु- चंद्र की युति बन रही है। इसलिए 1 जनवरी से लेकर 15 मार्च तक सिंह राशि के जातक अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखें। क्योंकि पुरानी बीमारी उभर सकती है या कोई आकस्मिक कोई परेशानी हो सकती है। जिसमें पेट, लीवर से संबंधित परेशानी हो सकती है। गले और फेफड़ों से संबंधित रोग हो सकते हैं। शुगर वाले मरीजो को भी ध्यान रखना चाहिए। वहीं जैसे ही गुरु गोचर करेंगे। उसके बाद से आपकी सेहत में सुधार हो सकता है। फिर पूरी साल आपकी सेहत ठीक रहेगी।

सिंह राशि वालों की आर्थिक स्थिति (Finance Of Leo Zodiac In 2023)

वैदिक ज्योतिष अनुसार सिंह राशि वालों की आर्थिक स्थिति गुरु ग्रह के गोचर के बाद अच्छी होती जाएगी। क्योंकि गुरु ग्रह अभी कमजोर चर रहे थे। लेकिन 22 अप्रैल को गुरु ग्रह भाग्य स्थान में गोचर कर जाएंगे। जिससे आपके सुख- साधनों में वृद्धि होगी। साथ ही धनलाभ के साथ धन संचय के भी योग बन रहे हैं। अप्रैल के बाद आप वाहन और प्रापर्टी भी खरीद सकते हैं।

जानिए आपके लिए आगे क्या है – 2023 सिंह वार्षिक राशिफल

ज्योतिषी से बात करें और जानें कि क्या वर्ष 2023 हमारे सटीक और विश्वसनीय 2023 सिंह वार्षिक राशिफल सेवा समाधान के साथ आपके जीवन में एक आशावादी या नकारात्मक समयरेखा होगी। 2023 सिंह राशि वार्षिक ज्योतिष इसके दिए गए ज्योतिषीय संदर्भ में एक प्रमुख गाइडबुक है जो आपके जीवन के आयामी पहलुओं को प्रकट करता है जो आपको सकारात्मक लक्षणों के सामंजस्य में मदद करने, नकारात्मक दोषों से बचने और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करता है। चुना हुआ प्रयास

जानिए आपके 2023 तुला ग्रह गोचर राशिफल की ग्रहों की स्थिति :-


2023 तुला ग्रह गोचर राशिफल आपको हर उस चीज़ के लिए एक-स्पर्श बिंदु समाधान प्रदान करता है जो आपको बहुत लंबे समय से परेशान कर रहा है। यह आपके वित्त, करियर, प्रेम जीवन, स्वास्थ्य या विवाह में समस्या हो, तुला राशिफल के माध्यम से समाधान सार्थक रूप से हर समस्या को उसके प्रभावी समाधान में ला सकता है। यह आपको बृहस्पति गोचर, शनि गोचर, सूर्य, राहु केतु गोचर के प्रभावों से भी अवगत कराता है। और तुला राशि कुंडली में अन्य गोचर।

वर्ष 2023 तुला राशि के लिए ग्रहों की गोचर स्थिति इस प्रकार है:

तुला राशि के जातकों के लिए साल 2023 की अलग-अलग गोचर तिथियां जानें और उसके आधार पर 2023 तुला राशिफल के लिए अलग-अलग भविष्यवाणियां की जाती हैं।

मेष राशि का वर्षफल 2023वृष राशि का वर्षफल 2023
मिथुन राशि का वर्षफल 2023 कर्क राशि का वर्षफल 2023
मीन राशि का वर्षफल 2023कन्या राशि का वर्षफल 2023
तुला राशि का वर्षफल 2023वृश्चिक राशि का वर्षफल 2023
धनु राशि का वर्षफल 2023मकर राशि का वर्षफल 2023
कुंभ राशि का वर्षफल 2023
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Gemini Yearly Horoscope 2023

0 0
Read Time:6 Minute, 44 Second

मिथुन राशि वालों के लिए साल 2023 कैसा रहेगा :-

  • जानें करियर
  • व्यापार
  • सेहत
  • वैवाहिक जीवन का हाल

Mithun Rashifal 2023 :- Know About Career, Finance, Education, Business and Love Life

Gemini Yearly Horoscope 2023

अगर 1 जनवरी 2023 की गोचर कुंडली में ग्रहों की स्थिति देखी जाएं, तो आपके पंचम भाव में केतु विराजमान रहेंगे। वहीं सप्तम भाव में सूर्य और बुध की युति से बुधादित्य राजयो बनेगा |

साल 2023 में आपको शनि की ढैय्या से मुक्ति मिलने वाली है |

मिथुन राशि से स्वामी ग्रहों के राजकुमार बुध होते हैं।

17 जनवरी को मकर राशि में गोचर करते ही मिथुन राशि के जातकों को ढैय्या से मुक्ति मिल जाएगी।

बुध देव को ज्योतिष में बुद्धि, व्यापार, तर्क शक्ति और ज्ञान के कारक माने जाते हैं।

1 जनवरी 2023 की गोचर कुंडली में ग्रहों की स्थिति देखी जाएं, तो आपके पंचम भाव में केतु विराजमान रहेंगे।

वहीं सप्तम भाव में सूर्य और बुध की युति से बुधादित्य राजयो बनेगा। साथ ही अष्टम भाव में शनि और शुक्र की युति रहेगी।

वहीं दशम भाव में गुरु ग्रह स्थित रहेंगे। वहीं 11वें भाव में चंद्र और राहु हैं। वहीं 17 जनवरी को शनि गोचर करके नवम भाव में आ जाएंगे।

साथ ही गुरु ग्रह अप्रैल में 11वें भाव में आ जाएंगे। 

करियर Career :Gemini Yearly Horoscope 2023

मिथुन राशि के जातकों के लिए यह वर्ष बहुत ही संघर्ष पूर्वक रहेगा |

वह अपने प्रतिभाओं का सही से प्रयोग नहीं कर पाएंगे जिसके कारण उनके मन में कुछ खिन्नता रहेगी परंतु ऐसा नहीं है |

की ऐसा उनके कारण होगा इसके अन्य बहुत से कारण हो सकते हैं परंतु वह किसी भी कार्य को करने में अपना पूरा पराक्रम दिखाएंगे तथा जल्दी हार नहीं मानेंगे |

इनकी इसी गुण के कारण समाज में इनको सम्मान मिलता है जहां पर भी कार्य करते हैं अपनी पूरी प्रतिभा के साथ करते हैं तथा सफलता या असफलता को ईश्वर के ऊपर छोड़ देते हैं परंतु कार्य के कारण चाहते हुए भी कुछ नहीं कर पाते |

और अपनी प्रतिभा का सही इस्तेमाल नहीं कर पाते प्रतिभावान होते हुए भी इनको अपनी प्रतिभा का सही प्रयोग करने का मौका नहीं मिलता है जिसके कारण इनकी प्रतिभा प्रतिभा के बारे में लोगों को पता नहीं चल पाता है |

Gemini Yearly Horoscope 2023

मिथुन राशि वालों का वैवाहिक जीवन 2023 (Married Life And Relationship Of Mithun  Zodiac In 2023)

इस साल अप्रैल के बाद आपकी संतान का विवाह हो सकता है। साथ ही अगर आप खुद अविवाहित हैं, तो आपका विवाह का भी योग बन रहा है। वहीं जो लोग विवाहित हैं उनको अप्रैल के बाद संतान की प्राप्ति हो सकती है। वहीं प्रेम- प्रसंग की शुरुआत भी हो सकती है। वैवाहिक जीवन मधुर रहेगा।

मिथुन राशि वालों का काम- कारोबार (Busniess Of Mithun Zodiac In 2023)

साल 2023 आपको काम- कारोबार के मामले में अनुकूल साबित हो सकता है। क्योंकि शनि देव की ढैय्या खत्म होने जा रही है। नए कार्य की आप शुरुआत कर सकते हैं। वहीं 17 जनवरी के बाद आप जॉब बदल सकते हैं। साथ ही जो लोग बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। तो कर सकते हैं। वहीं जो लोग नौकरी कर रहे हैं उनका प्रमोशन हो सकता है। कार्यक्षेत्र में अगर आपको कोई मौका मिलता है, तो उसको हाथ से जाने नहीं दें।

मिथुन राशि वालों की आर्थिक स्थिति (Finance Of Mithun Zodiac In 2023)

आर्थिक स्थिति के मामले में आपको ये साल शनदार साबित हो सकता है।

क्योंकि लाभ स्थान में राहु ग्रह विराजमान हैं। वहीं गुरु भी 22 अप्रैल के बाद लाभ स्थान में आ जाएंगे। इसलिए पुराने निवेश से लाभ होगा।

साथ ही शनि देव भाग्य स्थान में आ जाएंगे। तो भाग्य की वृद्धि होगी।

वहीं भाग्य के द्वारा कर्म की वृद्धि होगी। वहीं वाहन और घर खरीद सकते हैं। वहीं इस साल आप धन संचय करने में भी सफल हो सकते हैं।

मिथुन राशि वालों का स्वास्थ्य 2023 (Health Of Mithun  Zodiac In 2023)

साल 2023 मिथुन राशि वालों को सेहत के दृष्टिकोण से उत्तम साबित हो सकता है। शनि की ढैय्या हटते ही आपको रोग, ऋण और शत्रु से मुक्ति मिल जाएगी।

क्योंकि लंबे समय से आपको या आपके पारिवारिक सदस्य को कोई न कोई बीमारी हो रही थी।

तो उससे अब आपको निजात मिलने जा रही है। इस साल आपको स्वास्थ्य से संबंधित कोई बड़ी परेशानी नहीं हो सकती है।

लेकिन आपको गोचर कुंडली में शनि देव आठवें भाव में रहेंगे। वहीं मंगल 12वें भाव में गोचर करेंगे। इसलिए इस साल आप वाहन सावधानी से चलाएं।

इस साल आपको गैस की समस्या, नसों की समस्या, घुटनों की समस्या, यात्रा में कष्ट हो सकता है। खासकर उन लोगों को जिन लोगों पर राहु और शनि की महादशा चल रही है।

करें ये महा उपाय 2023 (Remedy For Mithun Zodiac 2023)

इस साल आप हनुमान चालीसा का पाठ करें।

साथ ही मां दुर्गा की उपासना करें। साथ ही शुक्रवार को दूध, दही और चावल का दान करें।

वहीं आप नीलम धारण कर सकते हैं। जो आपको सुख- समृद्धि की प्राप्ति होगी।

Gemini Yearly Horoscope 2023

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Aries Yearly Horoscope 2023

0 0
Read Time:3 Minute, 42 Second

मेष राशि वालों के लिए साल 2023 कैसा रहेगा, जानें करियर, व्यापार और वैवाहिक जीवन का हाल – Aries Yearly Horoscope 2023

मेष राशि वालों को 2023 करियर, कारोबार और पारिवारिक जाीवन के लिए कैसा रहेगा…

साल 2023 में मेष राशि वालों की गोचर कुंडली के लग्न भाव में राहु और चंद्र में रहेंगे। वहीं 17 जनवरी को शनि देव आपकी गोचर कुंडली के 11वें भाव में गोचर करेंगे और शश नाम का पंचमहापुरुष योग बनाएंगे।

साथ ही राहु ग्रह 12 वें भाव में गोचर करेंगे। 

साथ ही 22 अप्रैल को गुरु ग्रह लग्न भाव में गोचर करेंगे, जहां गुरु ग्रह विराजमान हैं। इससे चांडाल योग बनेगा।

मेष राशि के स्वामी मंगल देव होते हैं और मंगल देव को साहस और पराक्रम का कारक माना जाता है। 

Aries Yearly Horoscope 2023

मेष राशि वालों की आर्थिक स्थिति (Finance Of Aries Zodiac In 2023)

मेष राशि वालों के लिए वर्ष 2030 बहुत ही शुभ रहने वाला है |

Finance Business : Aries Yearly Horoscope 2023

मेष राशि वालों के लिए इस साल जातकों को धन कैरियर और कारोबार तथा परिवार में शानदार सफलता मिलेगी |तथा उनकी मेहनत का पूरा फल उनको मिलेगा इसके साथ ही उनके द्वारा किए गए सभी कार्य का शानदार परिणाम आएगा लेकिन कुछ सावधानियों के साथ इस साल को आपको गुजारना होगा|

अगर आप कहीं निवेश के बारे में सोच रहे हैं तो निवेश आपको बहुत ही सोच समझ कर करना होगा| तथा जिन लोगों पर आप संपूर्ण विश्वास करते हैं सिर्फ उन्हीं लोगों के साथ ही आप अपना निवेश करें या अपना व्यापार शुरू करें |मेष राशि वालों के लिए ऐसे लोगों के साथ नहीं जिन से आपके संबंध अच्छे ना हो |

जिन पर आप भरोसा ना करते हो इस बात का विशेष ध्यान दें निवेश करते समय उन लोगों को आप अच्छे से पहले जांच परख लें उसके बाद ही उनके साथ व्यापार करने की या निवेश करने का विचार करें |

Education : Aries Yearly Horoscope 2023

वही सेहत और प्रेम संबंधों के लिए यह साल सामान्य रह सकता है परंतु परिवार में सभी के साथ आप सामंजस्य बनाकर रह पाएंगे

आपका कोई झगड़ा नहीं होगा परंतु पत्नी के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान रखें हो सकता है कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं का सामना करना पड़ सकता है परंतु यह समस्याएं इतनी बड़ी नहीं है कि आपको बहुत ज्यादा घबराने की जरूरत हो साथ ही साथ बच्चों का स्वास्थ्य पूरे वर्ष बहुत अच्छा रहेगा कहीं कोई समस्या नहीं होगी

बच्चों के शिक्षा संबंधी कार्य भी बहुत अच्छे से और सफलतापूर्वक होंगे अगर बच्चे आपके किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो उसमें ईश्वर की कृपा से सत प्रतिशत सफलता प्राप्त होगी

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Jaya Ekadashi 2023

Jaya Ekadashi 2023 Shubh Muhurat
Jaya Ekadashi 2023 Shubh Muhurat
0 0
Read Time:3 Minute, 9 Second

Shubh Muhurat Jaya Ekadashi 2023:

मान्यता है जो भी व्यक्ति इस दिन व्रत रखकर भगवान विष्णु की पूजा- अर्चना करता है। उस व्यक्ति पर भूत प्रेत और पिशाचों का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

आपको बता दें कि 1 फरवरी को सर्वार्थ सिद्धि योग भी बन रहा है। इसलिए इस दिन का महत्व और भी बढ़ गया है। आइए जानते हैं शुभ मुहूर्त और पूजा- विधि

जो इस साल 1 फरवरी को पड़ रही है। इस दिन भगवान विष्णु की आराधना की जाती है।

शास्त्रों के अनुसार एकादशी व्रत को सभी व्रतों में सर्वश्रेष्ठ माना गया है। आपको बता दें कि एक महीने में दो एकादशी पड़ती हैं। 

आपक बता दें कि माघ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को जया एकादशी मनाई जाती है।  वहीं इस एकादशी को दक्षिण भारत में ‘ भूमि एकादशी ‘ और ‘ भीष्म एकादशी ‘ के नाम से जाना जाता है। 

जया एकादशी तिथि और शुभ मुहूर्त (Jaya Ekadashi 2023 Tithi And Shubh Muhurat) 

इसलिए उदयादिथि को आधार मानते हुए जया एकादशी 1 फरवरी हो ही मनाई जाएगी। इसलिए शुभ मुहूर्त सुबह 7 बजे से 9 बजे तक रहेगा। साथ ही व्रत का पारण 2 फरवरी की सुबह किया जाएगा।

इस योग को ज्योतिष में बेहद शुभ माना जाता है। मान्यता है इस योग में किया गया कोई भी कार्य सिद्ध हो जाता है।

साथ ही अगले दिन द्वादशी पर जरूरतमंद और ब्राह्मणों को भोजन कराएं और दान- दक्षिणा दें।इसके बाद भगवान विष्णु का चित्र या मूर्ति को चौकी पर विराजित करें। अगर संभव हो तो एदादशी की रात जागरण करें और हरि नाम का संकीर्तन मन में ही करें।

बन रहा सर्वार्थ सिद्धि योग

जया एकादशी के दिन सर्वार्थ सिद्धि योग भी बन रहा है। यह योग 1 फरवरी सुबह 07 बजकर 11 मिनट से शुरू होगा और  2 फरवरी की आधी रात 03 बजकर 22 मिनट तक रहेगा।

वैदिक पंचांग के मुताबिक जया की आरंभ 31 जनवरी 2023 को रात 11 बजकर 52 मिनट पर होगी और यह अगले दिन 01 फरवरी 2023 को दोपहर 02 बजकर 02 मिनट पर समाप्त होगी। 

यह भी पढ़ें:

मेष राशि का वर्षफल 2023वृष राशि का वर्षफल 2023
मिथुन राशि का वर्षफल 2023 कर्क राशि का वर्षफल 2023
सिंह राशि का वर्षफल 2023 कन्या राशि का वर्षफल 2023
तुला राशि का वर्षफल 2023वृश्चिक राशि का वर्षफल 2023
धनु राशि का वर्षफल 2023मकर राशि का वर्षफल 2023
कुंभ राशि का वर्षफल 2023मीन राशि का वर्षफल 2023
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
0 0
Read Time:12 Minute, 2 Second

अमृतवाणी श्री राम कृष्ण देव के उपदेशों का विशाल संग्रह प्रस्तुत पुस्तक श्री रामकृष्ण मठ चेन्नई से प्रकाशित अंग्रेजी पुस्तक सिंह श्री राम कृष्णा का हिंदी अनुवाद अध्याय 1 जीवन का उद्देश्य तुम रात को आकाश में कितने तारे देखते हो परंतु सूरज उगने के बाद उन्हें देख नहीं पाते किंतु इस कारण क्या तुम यह कह सकोगी कि दिन में आकाश में तारे नहीं होते हे मानव अज्ञान अवस्था में तुम्हें ईश्वर के दर्शन नहीं होते इसलिए ऐसा ना कहो कि ईश्वर है ही नहीं इस दुर्लभ मनुष्य जन्म पाकर जो इसी जीवन में ईश्वर लाभ के लिए जेष्ठा नहीं करता उसका जन्म लेना ही व्यर्थ है जैसी जिसकी भावना होगी वैसा ही उसे लाभ होगा भगवान मानव कल्पवृक्ष है उनसे जो जो मांगता है उसे वही प्राप्त होता है गरीब का लड़का पढ़ लिखकर तथा कड़ी मेहनत कर हाई कोर्ट का जज बन जाता है और मन ही मन सोचता है अब तो मैं मजे में हूं मैं उन्नति के सर्वोच्च शिखर पर पहुंचा हूं अब मुझे बहुत आनंद है भगवान कहते हैं मजे में ही रहो किंतु जब वह हाई कोर्ट का जज सेवानिवृत होकर पेंशन लेते हुए अपने जीवन की ओर देखता है तो उसे लगता है कि उसने अपना सारा जीवन व्यर्थ ही गुजार दिया तब वो कहता है हाय इस जीवन में मैंने कौन सा उल्लेखनीय काम किया भगवान कहते हैं कि तुम्हें तुमने किया ही क्या संसार में मनुष्य दो तरह की प्रवृतियां लेकर चलता है विद्या और अविद्या विद्या मुक्ति पथ पर ले जाने वाली प्रवृत्ति है और अविद्या संसार बंधन में डालने वाली मनुष्य के जन्म के समय यह दोनों प्रवृत्तियां खाली तराजू के पल्लू की तरह समतोल स्थिति में रहती हैं परंतु शीघ्र ही तराजू के एक पल में संसार के लोगों का आकर्षण तथा दूसरे में भगवान का आकर्षण स्थापित हो जाता है संसार का आकर्षण अधिक विद्या का पल्ला भारी होकर छुप जाता है और मनुष्य संसार में डूब जाता है परंतु यदि मन में भगवान के प्रति अधिक आकर्षण हो तो विद्या का पल्ला भारी हो जाता है और मनुष्य भगवान की ओर खिंचा चला जाता है ईश्वर को जानो उसे जानने से तुम सभी कुछ जान जाओगे एक के बाद सुनने लगाते हुए सैकड़ों और हजारों की संख्या प्राप्त होती है परंतु एक बेटा डालने पर यूनो का कोई मूल्य नहीं होता एक ही के कारणों का मूल्य है पहले एक बात में बहू यानी बहुत पहले ईश्वर फिर जीव जगत पहले आप करो फिर धन कामना इसके पहले धन लाभ करने की कोशिश मत करो प्राप्त कर लेने के बाद संसार में प्रवेश करो तो तुम्हारे मन की शांति कभी नष्ट नहीं होगी तुम समाज सुधार करना चाहते हो ठीक है यह तुम भगवत प्राप्ति करने के बाद भी कर सकोगे स्मरण भगवान को प्राप्त करने के लिए प्राचीन काल के वीरों ने संसार को त्याग दिया था सबसे अधिक आवश्यक वस्तु है यदि तुम चाहो तो तुम्हें अन्य सभी वस्तुएं मिल जाएंगे पहले भगवत प्राप्ति कर लो फिर भाषण समाज सुधार आदि की सूचना मुसाफिर को नए शहर में पहुंचकर पहले रात बिताने के लिए

लेना चाहिए डेरे में अपना सामान रखकर उन्हें चिंता होकर शहर देखते हुए घूम सकता है परंतु यदि रहने का बंदोबस्त ना हो तो रात के समय अंधेरे में विश्राम के लिए जगह खोजने में से बहुत तकलीफ उठानी पड़ती है उसी तरह इस संसार रूपी विदेश में आकर मनुष्य को पहले ईश्वर रुपए जरबिल राम-राम प्राप्त कर लेना चाहिए निर्भय होकर अपने नित्य कर्तव्यों को करते हुए संसार में भ्रमण कर सकता है किंतु यदि ऐसा ना हो तो जब मृत्यु की घोर अंधकार पूर्ण भयंकर रात्रि आएगी तब उसे अत्यंत प्ले और दुख भोगना पड़ेगा गोदाम में चूहों को पकड़ने के लिए दरवाजे के पास अडानी रखकर उसमें मुर्गे रख दिए जाते हैं उसकी सोंधी सोंधी महक से आकृष्ट हुए हैं और जाकर मर जाते हैं जीव का भी यही हाल है करोड़ों के घनीभूत समिति स्वरूप ब्रह्मानंद के द्वार देश पर अवस्थित होते हुए भी उस आनंद को प्राप्त करने के लिए प्रयत्न कर संसार के क्षेत्र विशेष में लुप्त हो माया के फंदे में फंस कर मारा जाता है एक पंडित ने पूछा वाले कहते हैं कि महात्माओं का अस्तित्व है चंद्रलोक नक्षत्र लोक देवी आदि विभिन्न है और मनुष्य का शरीर इन संस्थानों में जा सकता है इस तरह की बातें बताते हैं महाराज जी वालों के बारे में आपका क्या बात है श्री राम कृष्ण ने कहा ईश्वर के प्रति भक्ति करते हैं अगर ऐसा हो तो ठीक है अगर उनका उद्देश्य ईश्वर का साक्षात्कार करना हो तो अच्छा है लेकिन याद रखो कि लोग चंद्रलोक नक्षत्र लोक आदि विषयों में डूबे रहना ईश्वर की खोज का सही रास्ता नहीं है उनके चरण कमलों में भक्ति होने के लिए साधना करनी पड़ती है अत्यंत व्याकुल उसे रोते हुए उन्हें भुगतना पड़ता है विभिन्न वस्तुओं में बिखरे हुए मन को जलाकर पूरी तरह से ईश्वर में ही लगाना पड़ता है चाहे चाहे वेदांत कहो चाहे कोई और शास्त्र ईश्वर किसी में नहीं है उनके लिए प्राणों के व्याकुल हुए बिना कहीं कुछ नहीं होगा भक्ति के साथ व्याकुल होकर उनकी प्रार्थना करनी चाहिए साधना करनी चाहिए ईश्वर लाभ इतना आसान नहीं है उसके लिए खूब साधना चाहिए क्या सभी लोग भगवान के दर्शन पा सकेंगे किसी को भी दिन भर भूखा नहीं रहना पड़ता किसी को सवेरे 9:00 बजे किसी को दोपहर के 2:00 बजे तो किसी को शाम के वक्त भोजन मिल जाता है उसी प्रकार जन्म जन्मांतर में किसी न किसी समय इसी जन्म में जाने के बाद सभी को भगवान के दर्शन प्राप्त होंगे छोटा बच्चा घर में अकेले ही बैठे-बैठे खिलौने लेकर मनमानी खेल खेलता रहता है उसके मन में कोई चिंता नहीं होती किंतु जैसे ही उसकी मां वह आती है वैसे ही वह सारे खिलौने छोड़कर मां मां कहते हुए उसकी ओर दौड़ जाता है तुम लोग भी इस समय धन यश के खिलौने लेकर संसार में निश्चिंत होकर सुख से खेल रहे हो कोई चिंता नहीं है पर यदि तुम एक बार भी उस आनंदमई मां को देख पाओ तो फिर तुम्हें धनवान या नहीं पाएंगे तब तुम सब देखकर उन्हीं की ओर दौड़ जाओगे

जीवात्मा और परमात्मा का संबंध किस प्रकार का है जिस प्रकार जल प्रवाह में एक पटियाला देने से जल के दो भाग हो जाते हैं उसी प्रकार एक अखंड परमात्मा माया की उपाधि के कारण जीवात्मा और परमात्मा के रूप में विधा विभक्त हुआ सा प्रतीत होता है पानी और बुलबुला वस्तुतः एक ही है बुलबुला पानी में उत्पन्न होता है पानी में ही रहता है और अंत में पानी में ही समा जाता है उसी प्रकार जीवात्मा और परमात्मा मस्त रहे की है उनमें अंतर केवल उपाधि के तारतम्य का है एक शांत यानी सीमित है तो दूसरा अनंत असीम एक आश्रित है तो दूसरा स्वतंत्र जीव कैसी है गंगा का कुछ भाग ले और कहीं हमारी निजी गंगा है सरोवर में यदि एक शीशे का टुकड़ा छोड़ दिया जाए तो वह भी 12 बन जाता है उसी प्रकार ब्रह्म सागर में मग्न होकर जीव अपने सीमित अस्तित्व को खोकर ब्रह्म रूप हो जाता है ईश्वर अनंत है और जीव सीमित शांत शांत जीवंत ईश्वर की धारणा कैसे कर सकता है गुड़िया का समुद्र की गहराई नापने का प्रयास है समुद्र की गहराई से जाकर अपना अस्तित्व खो बैठता है तथा ईश्वर के साथ जाता है स्वयं ही मनुष्य के रूप में लीला करते हैं उन्हीं का खेल है उसे आते हैं और उनका हाथ जल जाता है वास्तव में से किसी में नहीं है आग में है फिर भी उनसे हाथ चलता है इसी प्रकार मनुष्य के भीतर विद्यमान रहने वाली शक्ति के कारण ही मन बुद्धि इंद्रिय कार्य करती है और जैसे ही श्रमशक्ति का अभाव हो जाता है वैसे ही यह मन बुद्धि निष्क्रिय हो जाती हैं बंधन जीव वास्तव में सच्चिदानंद स्वरुप है किंतु अभाव के कारण अपने स्वरूप को भूल बैठा है एक उपाधि आती है और जीव का स्वभाव बदल जाता है किसी ने शौकीनों की तरह काली धारीदार धोती पहनी देखना उसके मुंह से बाबू के प्रेम गीतों की धुन अपने आप निकल पड़ती है आदमी बूढ़ा हो जाता है मुंह से सीटी बजाने लगता है साहब की तरह उछल उछल कर जाता है मनुष्य के हाथ में रहे तो उसका गुण ही ऐसा है कि सामने चाहे जैसा भी कागज का टुकड़ा क्यों न पड़ जाए उसी पर किसने लग जाता है जिस प्रकार सांप अपने से अलग होता है उसी प्रकार आत्मा भी अलग होती है आत्मानं निर्मित है

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Amritvani Huge collection of sermons of Shri Ram Krishna Dev

0 0
Read Time:8 Minute, 10 Second

Shri Ram Krishna Dev –

Ramakrishna Paramahamsa : –

Amritvani, a huge collection of teachings of Sri Rama Krishna Dev, a book published from Sri Ramakrishna Math, Chennai, Hindi translation of Singh Sri Rama Krishna Chapter 1 Purpose of Life How many stars do you see in the sky at night but do not see them after the sun rises? But because of this,

can you say that there are no stars in the sky during the day, in the state of human ignorance, you do not see God, so do not say that there is no God, after being born in this rare man, who is the firstborn for the benefit of God in this life.

He doesn’t do it, it is useless to take birth, as one’s feeling, so he will be benefited.The mind thinks that now I am happy, I have reached the highest peak of progress, now I am very happy, God says, be happy

but when that High Court judge retires and takes pension, he looks at his life, he feels that he spent his whole life in vain Then he says hi, what a remarkable work I have done in this life, God says that what you have done to you, man walks in the world with two types of instincts,

Vidya and Avidya

At the time of the birth of a human being, both these tendencies remain in a balanced state like the scales of an empty scale, but soon the attraction of the people of the world in one moment of the scales and the attraction of God in the other becomes established.

It becomes heavy and hides and man drowns in the world, but if there is more attraction towards God in the mind, then knowledge becomes heavy and man gets pulled towards God. Know God, by knowing him you know everything. You will go listening one after the other, you get the number of hundreds and thousands, but on putting a son, there is no value of uno,

only one reason has value, first in one thing, daughter-in-law means very first God, then the living world, first you do, then money. Don’t try to gain money before wishing. If you enter the world after taking R, then your peace of mind will never be destroyed. You want to reform the society. Well, you will be able to do this even after attaining God. Gave the most essential thing if you want then you will get all other things first get Bhagwat then give speech social reform etc information to the traveler to spend the first night after reaching the new city

One should keep his belongings in the camp, he can roam around looking at the city with worry, but if there is no arrangement to stay, then he has to face a lot of trouble in finding a place to rest in the dark at night. One should first obtain God’s money Jarbil Ram-Ram,

he can fearlessly travel in the world while performing his daily duties, but if he does not, then when the terrible night full of darkness of death comes, then he will have to suffer a lot. In order to catch rats, chickens are kept in it by placing Adani near the door, its smell is attracted by the smell and die,

the same is the condition of the living being, even though it is situated at the door country of Brahmanand, a dense committee of crores. Trying to achieve that bliss, he gets lost in a particular area of the world and gets killed by getting trapped in the trap of Maya. A scholar asked the people who said that the existence of Mahatma’s is Chandralok, Nakshatra, Lok Devi etc.

I could go on telling things like this Let’s say Maharaj ji, what is your point about those people, Shri Ram Krishna said, if they do devotion to God, then it is fine, if their aim is to interview God, then it is good, but remember that people are engaged in subjects like Chandralok, Nakshatra Lok, etc. To be engrossed in the search for God is not the right path. To have devotion at His lotus feet one has to do sadhna.

Extremely distraught he has to suffer while crying. Whether you call it Vedanta or any other scripture, God is not in anyone, nothing will happen for him, without being worried about his life, he should be prayed with devotion, he should be worshiped. One does not have to starve for the whole day, some get food at 9:00 in the morning, some at 2:00 in the afternoon,

some get food in the evening, similarly in birth after birth at some point or the other in this birth Everyone will get darshan of God after leaving little child A sits alone in the house playing arbitrary games with toys, he does not have any worries in his mind, but as soon as his mother comes, he leaves all the toys and runs towards her saying mother, you guys too at this time. You are playing happily in the world with the toys of wealth and fame, there is no worry, but if you can see that blissful mother even once, then whether you will be rich or not, then you will see everyone and run towards her.


Life of Ramakrishna Paramahamsa :-

But you will have to work hard to get them, if you do not get the gems in one dip, then don’t think that the ocean is devoid of gems, keep taking dips again and again, while you keep on diving, you will definitely get it in the end, similarly after attaining Bhagwat If you don’t see success in your initial efforts by doing proven sadhna, then be happy, keep doing sadhna with patience, in the end, you will definitely see him at the right time, meditate on God as the form of joy, you will get joy, this joy is really eternal.

It exists but has become known today through ignorance. The less your attraction for sense objects, the more your affection for God will be. No one becomes rich just by accumulating money. A lamp is lit in every room, a poor man cannot spend so much oil, so he cannot manage for so many days, even the temple should not be kept in darkness, the lamp of knowledge should be lit in it.

A person can know but the path of a soul Co-operation with the soul is the true form. No matter how big the number can be found, listening to it after number one, but if one is erased, then there is no value of Sunnis.

It has no value. In India, all things get value only when they are related to God. As long as the creature works for them in union with God who is behind the world, it gets more and more. Lives but neglecting it, sits down to prove great works for his own pride.

If there is no oil, the lamp cannot go on, similarly, if there is no God, man cannot live. God’s attraction is not affected in life itself.

With tears of prayer and repentance, he sheds the wing of illusion that casts him into this world, then he goes towards God.

Once in an hour both the fork and the big fork become one.

appear to be ordinary and become united as soon as the system is achieved Mahatma

The soul both are interrelated and interdependent

It is Saturday, what kind of relation is there between the soul and the Supreme Soul, just as water gets divided into two parts by giving a Patiala in the flow of water, in the same way, due to the title of Maya, the unbroken Supreme Soul appears to be divided in the form of Soul and Supreme Soul.

Water and bubble are actually one and the same. Bubble is produced in water, stays in water and finally dissolves in water. Similarly, the soul and the Supreme Soul remain cool.

The difference between them is only in the degree of harmony. One is calm, that is, limited.

The second infinite infinite is a dependent, then how is the second independent creature, take some part of the Ganga and somewhere it is our own Ganga.

If a piece of glass is left in the lake, it also becomes 12. Losing existence, it becomes Brahman. God is infinite and how can a living being conceive of a limited, calm, alive God? He plays in human form, it is his game, he knows and their hand gets burnt, in reality it is not in any of the fire, yet the hand moves with them, in the same way, due to the power present within man, the mind, intellect, senses work and as soon as there is a lack of labor power In the same way, this mind and intellect become inactive.

The bound creature is actually the form of Sachchidananda, but due to lack, it has forgotten its form. A title comes and the nature of the creature changes.

The tune of Babu’s love songs comes out automatically, the man becomes old, starts whistling with his mouth, jumps and jumps like a sir, if it is in the hands of a man, then his quality is such that whatever piece of paper is in front of him Who does not fall on him, just as the snake is separated from itself, in the same way the soul is also separated, the soul is created.

  • What is the purpose of Ramakrishna Mission?
  • What are the three main principles of Ramakrishna Mission?
  • What is the ideology of Swami Vivekananda Mission?
  • What is the main motto of Ramakrishna Mission?
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %