Thursday, February 2, 2023
0 0
Homeताजा खबरें2023 में Gautam Adani लेंगे अमीरों की सूची में Elon Musk की...

2023 में Gautam Adani लेंगे अमीरों की सूची में Elon Musk की जगह? दोनों की संपत्ति में हर दिन कम हो रहा अंतर

Read Time:3 Minute, 22 Second

Bloomberg Billionaires Index दुनिया के अमीरों की सूची में जल्द बड़ा फेरबदल देखने को मिल सकता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क और तीसरे सबसे अमीर कारोबारी गौतम अदाणी की संपत्ति में अंतर लगातार कम होता जा रहा है।

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क की संपत्ति गिरकर 137 अरब डॉलर रह गई है, जोकि नवंबर 2021 में 340 अरब डॉलर थी। वहीं, गौतम अदाणी की संपत्ति में लगातार इजाफा हो रहा है और अब 121 अरब डॉलर पहुंच गई है। इस तरह मस्क और अदाणी की संपत्ति में अंतर मात्र 16 अरब डॉलर का रह गया है।

मस्क और अदाणी की संपत्ति में कम हो रहा अंतर

पिछले एक साल की बात करें तो अदाणी समूह के मालिक गौतम अदाणी की संपत्ति में 44 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है और वहीं, दूसरी तरफ मस्क की संपत्ति की 133 अरब डॉलर गिर गई है। मस्क प्रतिदिन औसत 0.36 अरब डॉलर खो रहे हैं और अदाणी की संपत्ति में प्रतिदिन औसत 0.12 अरब डॉलर का इजाफा हो रहा है। इस हिसाब से देखे तो अगले पांच हफ्तों या फिर 35 दिनों में अदाणी दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन सकते हैं।

2022 रहा अदाणी के ड्रीमरन

गौतम अदाणी की संपत्ति में इजाफा होने की बड़ी वजह उनकी कंपनियों के शेयरों की कीमत में इजाफा होना है। पिछले एक साल की बात की करें तो अदाणी एंटरप्राइजेज का शेयर करीब 122 प्रतिशत, अदाणी पावर का शेयर 185 प्रतिशत, अदानी विल्मर का शेयर 105 प्रतिशत, अदाणी टोटल का शेयर 91 प्रतिशत बढ़ चुका है। पिछले तीन सालों में अदाणी ग्रुप का मार्केट कैप नौ गुना बढ़कर 17.9 लाख करोड़ हो गया है। आज के समय टाटा और रिलायंस के बाद अदाणी ग्रुप देश का सबसे बड़ा कारोबारी ग्रुप है।

2022 में मस्क को लगा झटका

2021 में मस्क के लिए काफी अच्छा रहा था। इस साल उनकी संपत्ति 300 अरब डॉलर के पार पहुंच गई थी। साथ ही उनकी कंपनी टेस्ला ने एक ट्रिलियन डॉलर का मार्केट कैप हासिल किया था और ऐपल, गूगल और अमेजन के साथ ट्रिलियन डॉलर मार्केट कैप की लिस्ट में शामिल हो गई थी, लेकिन 2022 में दुनिया में टेक शेयरों में करेक्शन आने के बाद टेस्ला के शेयर भी तेजी से गिरने लगे और पिछले एक साल में टेस्ला के शेयर 70 प्रतिशत तक लुढ़क गए हैं। इस कारण मस्क की संपत्ति में बड़ी गिरावट हुई है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

How to use Chat GPT

What is a GPT-3 chat bot?

ChatGPT

2023 Virgo Yearly Horoscope

Recent Comments