Wednesday, February 1, 2023
0 0
HomeविदेशPBSA: Announcement of 'Pravasi Bhartiya Samman', Reena Pushkarna, who prepares dishes for...

PBSA: Announcement of ‘Pravasi Bhartiya Samman’, Reena Pushkarna, who prepares dishes for PM Modi, will be honored

Read Time:3 Minute, 33 Second

सेलिब्रिटी शेफ, रेस्तरां मालिक, उद्यमी रीना विनोद पुष्करणा इस साल के प्रतिष्ठित प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार (पीबीएसए) पाने वाले 21 लोगों में शामिल हैं। प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार मध्य प्रदेश के इंदौर में 8 से 10 जनवरी के बीच होने वाले प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के दौरान प्रवासी भारतीयों को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है। इन पुरस्कारों की घोषणा सोमवार को की गई। रीना भारत-इजराइल व्यापार और सांस्कृतिक क्षेत्र में एक प्रमुख व्यक्ति हैं। वह उस हाई-प्रोफाइल टीम का हिस्सा थीं, जिसने 2017 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इजराइल दौरे पर व्यंजन तैयार किए थे। बता दें 1958 में एक भारतीय सेना अधिकारी पिता और एक इराकी-यहूदी माँ के यहाँ जन्मी, रीना 1983 में पति विनोद के साथ इजराइल चली गईं थी। उस समय भारत और इजराइल के बीच पूर्ण राजनयिक संबंध नहीं थे।

तेल अवीव में एक रेस्तरां चलाती हैं रीना

रीना विनोद पुष्करणा ने कहा, ‘मुझे अपनी विरासत पर गर्व है। मेरा प्रयास लोगों को जोड़ने का रहा है और इस प्रक्रिया में मैं भारत और इजराइल के बीच मजबूत संबंधों के विकास का हिस्सा रही हूं। उन्होंने कहा, “मेरे पति विनोद इस पूरी यात्रा में सबसे महत्वपूर्ण और लगातार ताकत के स्तंभ रहे हैं और यह सब उनके बिना संभव नहीं होता।” 1980 के दशक में रीना ने तंदूरी नाम से तेल अवीव में एक रेस्तरां खोलने का फैसला किया। जल्द ही, उनके रेस्तरां में प्रसिद्ध भारतीय कंडक्टर जुबिन मेहता, अभिनेता सोफिया लोरेन, पूर्व इजराइल प्रधानमंत्री यित्जाक राबिन और राष्ट्रपति शिमोन पेरेस जैसी हस्तियों का आना-जाना लगा रहा।

नई दिल्ली में इजरायली दूतावास ने ट्वीट किया “मिस रीना पुष्करणा एक प्रतिष्ठित भारत-इजरायल उद्यमी को हमारी हार्दिक बधाई, जिन्हें उनके व्यवसाय और सामुदायिक कल्याण उपलब्धियों के लिए प्रवासी भारतीयों के लिए सर्वोच्च सम्मान ‘प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार 2023’ से सम्मानित किया जाएगा।” मुंबई में इजरायल के महावाणिज्यदूत कोब्बी शोशानी ने भी उन्हें इस सम्मान के लिए बधाई देते हुए कहा कि “वाह रीना मेरे और मेरे दिवंगत पिता के लिए आप कई वर्षों तक भारत के स्वाद थे। आप सम्मान के पात्र हैं। धन्यवाद और उम्मीद है कि आपसे फिर से मुंबई में मुलाकात होगी।”

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

How to use Chat GPT

What is a GPT-3 chat bot?

ChatGPT

2023 Virgo Yearly Horoscope

Recent Comments